blogger vs wordpress in hindi

वर्डप्रेस vs ब्लॉगर 

हेलो फ्रेंड्स आज हम बात करने वाले है की वर्डप्रेस और ब्लॉगर में कौन  जयादा  अच्छा है। हमें वर्डप्रेस यूज़ करना चाहिए है ब्लॉगर। अगर आप भी ब्लॉगर के सेक्टर में करियर बनाना चाहते है तो आप इस ब्लॉग को पड़ते रहिये। आज हम वर्डप्रेस vs  ब्लॉगर के बारे में जानने वाले है। की वर्डप्रेस और ब्लॉगर में कौन अच्छा है? wordpress va blogger in hindi .

blogger vs wordpress in hindi
blogger vs wordpress in hindi

 

वर्डप्रेस  है ?

 

what is wordpress in hindi
 
वर्डप्रेस  एक ऐसा प्लेटफार्म है जहा पर हम अपने कंटेंट को पब्लिश करते है। वर्डप्रेस एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहा पर आप बिना कुछ भी इन्वेस्ट किये ब्लॉग्गिंग कर सकते है। जयादातर बड़े ब्लॉगर वर्डप्रेस का ही इस्तेमाल करते है। वर्डप्रेस के  प्लेटफॉर्म है। पहला है wordpress.com  और दूसरा है wordpress.org यह एक पेड प्लेटफॉर्म है। अगर आप wordpress.com का यूज़  करते है तो आप ब्लॉग्गिंग  में अच्छा  करियर बना सकते है। 
 

ब्लॉगर किया है ?

what is blogger in hindi
what is blogger in hindi

 

ब्लॉगर भी एक फ्री प्लेटफॉर्म है जहा आप अपनी कंटेंट को पब्लिश कर सकते है। यह प्लेटफॉर्म गूगल का एक फ्री प्रोडक्ट है।  जिसे गूगल ने कंटेंट पब्लिशर्स के के लिए लंच किया है। ब्लॉगर एक easy to use है। बिगिनर्स चाहे तो ब्लॉगर का उसे कर सकते है। कयोकि ब्लॉगर का उसे  बहुत इजी होता है। 

वर्डप्रेस के सुबिधाये और नुकसान 

  • वर्डप्रेस एक फ्री टूल है लेकिन आपको यह पर होस्टिंग और डोमिने खरीदने  पड़ते है। 
  •  वर्डप्रेस में अलग अलग plugins है जिनका जयादा उसे आपकी साइट की स्पीड को  सकते  है। 
  • वर्डप्रेस का   यूज़ करने  के लिए आपको html ,css का basic नौलेज कोना चाहिए। 

ब्लॉगर के सुभिधाये और नुकसान 

  • ब्लॉगर गूगल का एक फ्री टूल है लेकिन आपको यहाँ domine खरीदने पड़ते है। 
  • ब्लॉगर इस्तेमाल करने में आसान है। 
  •  जैसा की हम जानते है ब्लॉगर एक फ्री टूल है और यह गूगल का प्रोडक्ट है तो अगर आप कुछ ऐसा कंटेंट पब्लिश करते है जो गूगल के कंटेंट publishing रूल को vilot करते है तो आपका वेबसाइट गूगल cancle भी कर सकता है। 

wordpress vs blogger  सबसे बेस्ट। 

 
तो ऊपर हम पढ़  चुके वर्डप्रेस और ब्लॉगर के फायदे और नुकसान के बारे में। तो हमें किया उसे करना चाहिए। वर्डप्रेस या ब्लॉगर। तो अगर आप ब्लॉग्गिंग में अच्छा करियर बनाना चाहते  है और ब्लॉग्गिंग में लॉन्ग टर्म में वर्क करना चाहते है तो आपको वर्डप्रेस का use करना चाहिए। आपको होस्टिंग और डोमिने बहुत ही चिप रेट में मिल जाएगी। और अगर आप ब्लॉग्गिंग में नए है। और ब्लॉगर और ब्लॉग्गिंग के बारे मे नौलेज नहीं है तो आप ब्लॉगर का उसे कर सकते है। 

तो दोस्तों उम्मीद है आपको यह ब्लॉग पोस्ट पसंद आया होगा जिसमे हमने जाना की wordpress vs blogger के बारे में।


Leave a Comment