how to become a successful blogger in hindi

how to become a successful blogger in hindi 



हेलो दोस्तों आज हम बात करने वाले है ब्लॉग्गिंग करियर के बारे में। दोस्तों हम सब में से बहुत सारे लोग ब्लॉग्गिंग करते है। इनमे से कुछ लोग पैसा कमाने के लिए , कुछ लोग जानकारी दुसरो तक पहुंचने के लिए तो कुछ लोग फेम पाने के लिए ब्लॉग्गिंग करते है लेकिन दोस्तों जब तक हम एक successfull ब्लॉगर नहीं बन जाते है तब तक यह पॉसिबल नहीं है की हम ब्लॉग्गिंग  एअर्निंग कर पाए , दुसरो की हेल्प कर पाए या फेम पा सके या पॉपुलर हो सके उसके लिए हमें एक सक्सेस्फुल ब्लॉगर बनाना पड़ेगा। तभी हम ब्लॉग्गिंग से सब कुछ पा सकते है। तो आज हम इस ब्लॉग पोस्ट में जानने वाले है की how to become a successful blogger in hindi तो आप  को लगातार पड़ते रहिये। 


how to become a successful blogger in hindi
how to become a successful blogger in hindi 

तो दोस्तों हम यहाँ पर अब जानने वाले है की आप एक सक्सेस्फुल ब्लॉगर कैसे बन सकते है तो आप इस ब्लॉग पोस्ट को पड़ते रहिये। 



1 . सही ब्लॉग टॉपिक को चूज करे

दोस्तों हम जब भी अपना ब्लॉग बनाये तो हमें इस बात का धयान रखना चाहिए।  बेस्ट और सही टॉपिक को चूज करे कयोकि हमरा पूरा का पूरा करियर इसी बात पर डिपेंड करता है की हम किस तरह की टॉपिक को चूज करते है ब्लॉग्गिंग करने के लिए। कयोकि कुछ ऐसा टॉपिक चूज करते है जिसमे हमें कोई भी नॉलेज नहीं है और इंटरेस्ट नहीं है तो जल्द ब्लॉग्गिंग क्विट कर देंगे तो सबसे पहले हमें बहुत ही सोच समक्ष कर ब्लॉग्गिंग टॉपिक को चूज करना चाहिए। 



2 . अपने क्रिएटिविटी को दिखाए 

दोस्तों हम जब भी अपना ब्लॉग पोस्ट लिखे तो हमें लिखने की क्रिएटिविटी को दिखाना चाहिए। कयोकि अगर हम कोई ब्लॉग पोस्ट लिखते है जो बहुत ही बोरिंग है तो कोई भी रीडर उस ब्लॉग पोस्ट को नहीं पड़ेगा उसके लिए आपको सबसे पहले आपको अपने लिखने की क्वालिटी पर ध्यान देना होगा कयोकि हम जितना अच्छा और क्वालिटी कंटेंट लिखनेगे रीडर उतना ही ध्यान से और इंटरेस्ट लेकर पड़ेगा। 



3 . unique कंटेंट लिखे 

हमें अपने ब्लॉग पोस्ट में हमेसा यूनिक कंटेंट ही लाना चाहिए तभी हम एक सक्सेस्फुल ब्लॉगर बन सकते है। अगर हम कुछ ऐसा कंटेंट लिखते है जिसमे यूजर को  पड़ने में इंटरेस्ट नहीं है।या  कुछ ऐसा कंटेंट लिखते है जो गूगल में पहले से है तो हम कभी भी अपने ब्लॉग पोस्ट को रैंक नहीं करा सकते है। अगर हम कुछ ऐसा कंटेंट लिखते है जो गूगल में नहीं है और यूनिक हो तो हमरा ब्लॉग पोस्ट बहुत ही आसानी  से रैंक करेगा। तो हमें हमेसा एक यूनिक कंटेंट प्रोवाइड करना चाहिए। 



4 . original और  lengthy content लिखे 

गूगल में कभी भी ओरिजिनल कंटेंट ही रैंक करती है तो हमें हमेसा से ओरिजिनल कंटेंट लिखना चाहिए। अगर हम किसी भी ब्लॉग पोस्ट को  कॉपी करके पेस्ट करने पब्लिश करे तो गूगल को पता चल जाता है की आप ने पोस्ट को कॉपी करके पोस्ट की है जिसकी वजह से आपकी ब्लॉग पोस्ट रैंक नहीं कराती है। आपको original पोस्ट को साथ साथ lengthy कंटेंट पोस्ट करनी चाहिए। कयोकि अगर आप बहुत ही काम लेंथ की पोस्ट लिखते है तो आपकी पोस्ट गोगोल में रैंक नहीं कराती है और आप जिस टॉपिक पर लिखा रहे है  उस टॉपिक पर फुल डिटेल्ड कंटेंट लिखे। कयोकि lengthy कंटेंट ही गूगल में रैंक  करात है। 



5 . consistent बने रहे 

आप कोई भी ब्लॉग बनाते है तो आप उस ब्लॉग पर अपडेटेड रहे। हमेसा अपने ब्लॉग को सुधरते रहे और भी कुछ नया लिखने और करने की कोसिस करते रहे। हमेसा अपने पुराने ब्लॉग पोस्ट को अपडेट करते रहे। और एक टाइम गैप के बाद ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करते रहे। 

हमारे अन्य ब्लॉग पोस्ट पढ़े :- 







तो दोस्तों हमने इस ब्लॉग पोस्ट में जाना की आप कैसे एक सक्सेस्फुल ब्लॉगर बन सकते है how to become a successful blogger in hindi .  सक्सेस्फुल ब्लॉग्गिंग से रिलेटेड 5 पॉइंट्स के बारे में डिसकस किया जिसे एक ब्लॉगर को जानना बहुत ही जरुरी  होते है। तो आपको यह ब्लॉग पोस्ट केसा लगा हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बतायेऔर इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि दूसरे ब्लोग्गेर्स को भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके। शुक्रिया। 

एक टिप्पणी भेजें