micro niche vs multi niche blogging in hindi

Share:

micro niche vs multi niche blogging in hindi


आज हम बात करने वाले है। कुछ नए ब्लोग्गेर्स के दिकत को लेकर। जैसे हर एक नए ब्लॉगर के मन में यह क्वेश्चन होता है की सबसे बेस्ट किया है micro niche blogging या multi niche blogging तो आज हम इस ब्लॉग पोस्ट में डिटेल में बात करने वाले है की किया सबसे बेस्ट होता है micro niche blogging ya multi niche blogging . तो अगर आप भी एक नए ब्लॉगर है और आप भी micro niche और multi niche blogging में तो आप इस ब्लॉग पोस्ट को ध्यान से पढ़ते रहिये। 


micro niche vs multi niche blogging in hindi-social updates
micro niche vs multi niche blogging in hindi



तो दोस्तों इस ब्लॉग पोस्ट में आगे जाने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे की micro niche aur multi niche ब्लॉग्गिंग किया होता है। 

what is micro-niche blogging?

तो सबसे पहले हम जानते है की माइक्रो niche blogging केया होता है। दोस्तों micro niche blogging एक ऐसा ब्लॉग्गिंग है जिसमे आप किसी टॉपिक के subtopic पर ब्लॉग्गिंग करते है। जैसे technology के निचे में वाच पर आप ब्लॉग्गिंग करते है तो यह micro -niche ब्लॉग्गिंग होता है। 


what is multi-niche blogging?

अब जानते है की multi -niche ब्लॉग्गिंग किया होता है। दोस्तों multi niche blogging एक ऐसा ब्लॉग्गिंग होता है जब आप अपने किसी भी वेबसाइट पर बहुत सारी टॉपिक से रिलेटेड पोस्ट लिखते है। जैसे आप इंटरनेट के टॉपिक पर जैसे  blogging ,seo ,adsense ,how to etc . से रिलेटेड ब्लॉग्स लिखते रहते है। तो यह multi -niche blogging होता है। 



micro niche vs multi niche blogging : which one is best .

तो दोस्तों अगर बात करे की micro niche aur multi niche blogging में कौन सा ब्लॉग्गिंग सबसे अच्छा होता है। तो यहाँ पर बहुत सारे ऐसे फैक्टर्स होते है जिससे आप समझ सकते है की कौन सा ब्लॉग्गिंग सबसे बेस्ट है। इस टॉपिक पर मेरी राय micro niche ब्लॉग्गिंग है। दोस्तों माइक्रो निचे ब्लॉग्गिंग एक बहुत ही अच्छा ब्लॉग्गिंग है। अब मै आपको कुछ ऐसे बात multi -niche और micro -niche ब्लॉग्गिंग के बारे में कुछ ऐसा मेरिट और डिमेरिट के बारे में बताने जा रहा हु जिसे जानकर आप भी मानेगे की micro niche blogging जायदा अच्छा है। 


cons. of multi-niche blogging.

  • ads serving problem.
  • less earning
  • not seo friendly
  • no readers and subscriber of the blog 

pros. of micro-niche blogging.

  • easy to rank
  • high earning
  • more taffic
  • seo friendly
  • easy to serve ads
 तो दोस्तों इस टॉपिक पर मेरी राय micro niche ब्लॉग्गिंग है।तो  उम्मीद है अब आपको यह pros. और cons. पढ़कर यह समझ में आ गया होगा की इस 21 सेंचुरी में माइक्रो निचे ब्लॉग्गिंग जायदा अच्छी है compare to multi निचे ब्लॉग्गिंग। 


तो दोस्तों उम्मीद है आपको यह ब्लॉग पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको यह ब्लॉग पोस्ट पसंद आया है तो आप सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे ताकि दूसरे नए ब्लोग्गेर्स की हेल्प हो सके। अगर आपका कोई भी प्रश्न है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। धन्यवाद।