how to get adsense approval for youtube

आज हम बात करने वाले है की how to get adsense approval for youtube इन हिंदी। तो अगर आप भी एक youtuber  है। और अपने यूट्यूब चैनल से एअर्निंग करना चाहते है। तो आप इस ब्लॉग पोस्ट को ध्यान से पढ़ते रहिये आज हम डिटेल्ड में बात करने वाले है की आप कैसे अपने youtube monatization  करवा सकते है। 
how to get adsense approval for youtube in hindi , youtube monotaization , how to enable ads on youtube
how to get adsense approval for youtube in hindi 
दोस्तों सबसे पहले हम आपको बता दे की यूट्यूब से एअर्निंग करने के लिए आपके पास एक यूट्यूब चैनल होना चाहिए ताकि आप उस पर एड्स सो करा सके और एडसेंसे से एअर्निंग कर सके। तो सबसे पहले आपके पास एक यूट्यूब चैनल होना चाहिए। उसके बाद आपके चैनल अच्छे से custamize होना चाहिए। और उस चैनल पर वीडियो होने चाहिए। अब कुछ ऐसे क्राइटेरिया है जिसे आप फॉलो करके गूगल एडसेंसे से एअर्निंग कर सकते है। तो अगर  जानते है की गूगल एडसेंसे किया होता है तो आप यहाँ  click करके जान सकते है की एडसेंसे किया होता है। 
how to get adsense approval for youtube in hindi , youtube monotaization in hindi
how to get adsense approval for youtube in hindi 

अब आपके पास एक यूट्यूब चैनल है और आपके चैनल पर कुछ वीडियो है। और आप अपने चैनल पर एड्स रन करना चाहते है लेकिन अगर आपके वीडियो कंटेंट में कोई भी कॉपीराइट मेट्रिअल है तो आपको गूगल एडसेंसे से अप्रूवल नहीं मिलेगा। तो आपको सबसे पहले इस बात को sure करना होगा की आपके चैनल के वीडियो कंटेंट में कोई भी कॉपीराइटेड मेट्रिअल नहीं है। और आपके चैनल पर कोई बजी कॉपीराइट आने के चांसेस नहीं है। तो अगर आप नहीं की कॉपीराइट किया होता है कॉपीराइट कितने तरह के होते है। और कॉपीराइट से जुड़ी हर जानकारी पाने के लिए आप यहाँ  click करके जानकारी पा सकते है।

how to get adsense approval in hindi , youtube monotaization in hindi
how to get adsense approval for youtube in hindi 
अब आपके पास youtube channel है और उसमे कुछ  अपने चैनल पर एड्स शो करना चाहते है तो  लिए गूगल एडसेंसे में अप्लाई करना होगा  लेकिन गूगल एडसेंसे में अप्लाई करने के लिए आपके पास google adsense का अकाउंट होना चाहिए। तो अगर आपके पास गूगल एडसेंस का अकाउंट नहीं है और आप अपने चैनल  शो करना चाहते है तो आपको एक google adsense अकाउंट बनाना होगा तो अगर आप जानना चाहते है की गूगल में एडसेंसे अकाउंट कैसे बनाया जाता है तो आप यह पर  click करके जानकारी  है। 

अब अगर आपके यूट्यूब चैनल को monotaization इनेबल करना  उसके लिए सबसे पहले आपको गूगल एडसेंसे   में एक रिक्वेस्ट करना होगा। उसके बाद गूगल एडसेंसे का कोई एम्प्लॉय आपके चैनल को चेक करेगा और उसे लगता है की आपके चैनल पर एड्स शो करना चाहिए तो वो आपके चैनल का monotaization इनेबल कर देगा।  लेकिन आपको एडसेंसे  रिक्वेस्ट करने से पहले या पार्टिसिपेट करने से पहले आपको गूगल एडसेंसे के एलिजिबिलिटी requerments  फुल फील करना होगा तभी आप गूगल एडसेंसे अप्लाई  तो अगर आप भी गूगल एडसेंसे के eligibility requerments को जानना चाहते है तो आप यह click करके जानकारी पा सकते है। 



requirements for applying youtube channel in adsense 

तो चलिए अब हम जानते है की आप अपने यूट्यूब चैनल में एड्स दिखने के लिए आपको किया करना होगा तो उसके लिए आपको अपने चैनल में 1000 subscriber और 4000 hr watch time होना चाहिए तभी आप गूगल एडसेंसे के लिए अप्लाई कर सकते है 


how to verify youtube channel ?

तो दोस्तों चलिए अब हम बात करते है की  यूट्यूब चैनल को वेरीफाई कैसे कर सकते है "how to verify youtube channel in hindi " आपको अपने youtube channel को verfy करने लिए आपको अपने चैनल  डैशबोर्ड पर जाना होगा वहा पर आपको मोनोटाइज़शन,uploading , live streaming का ऑप्शन मिलेगा। वह पर आपको verify yourself का ऑप्शन मिलेगा वह पर आपको क्लिक करना है और अपने country को सेलेक्ट करना है। उसके बाद आपके सामने ऑप्शन होगा। call me , text me आप टेक्स्ट me  ऑप्शन पर क्लिक करे और अपना official मोबाइल no. fill कर दे उसके बाद आपको सब्मिट  क्लिक करना है अब आपको उस मोबाइल नंबर पर 6 अंक  otp वेरफिकेशन कोड आएगा। उसे आपको अपने डैशबोर्ड में फइलल कर देना है। verify  क्लिक करना है। अब आपका यूट्यूब चैनल वेरीफाई हो सगुका है। 


how much time google adsense take to approve a youtube channel ?


दोस्तों अब हम बात करते है की गूगल एडसेंसे में अप्लाई करने के बाद गूगल कितने दिनों में आंसर करता है। तो मै आपको बताना चाहूंगा की ऐसा कोई फिक्स टाइम नहीं है। अगर आपका चैनल अच्छा है  कंटेंट अचे है तो आपको 1 सप्ताह में अप्रूवल जायेगा। 


अब अगर आपको गूगल एडसेंसे  अप्रूवल  और आपके यूट्यूब चैनल पर एड्स शो होने लगते है लेकिन अगर आपके चैनल पर views नहीं है तो आप गूगल अद्सेंसे से एअर्निंग नहीं कर सकते है। गूगल अद्सेंसे  एअर्निंग करने के लिए आपको अपने यूट्यूब वीडियोस पर व्यूज लाना होगा।  आपके वीडियोस पर व्यूज नहीं आते है तो आप यहाँ click 
करके  जानकरी पा सकते है  चैनल पर व्यूज कैसे ग्रो करे। 


google adsense 1000 views ka kitana pesa deta hai ?

तो चलिए  अब हम बात करते है की गूगल एडसेंसे यूट्यूब पर 1000 views का कितना डॉलर देता है। तो मै आपको बताना चाहूंगा की गूगल अद्सेंसे यूट्यूब  शो करने के 45-50 %  देता है। गूगल एडसेंसे 1000 व्यूज का 5-8$  देता है। 



तो दोस्तों यह था एक ब्लॉग पोस्ट जिसमे हमने जाना की  how to get adsense approval for youtube in hindi . तो आपको यह ब्लॉग पोस्ट केसा लगा कमेंट बॉक्स में जरूर बताये और आप इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे। 

एक टिप्पणी भेजें