एडसेंसे केया है - हिंदी में

Share:

google adsense keya hai - hindi  me 

 हेलो फ्रेंड्स , केया  आप जानते है google adsense केया  है।  और गूगल adsense से पैसा कैसे कमाया जाता है।  आज हम सब में से बहुत लोग इंटरनेट से पैसा कामना चाहते है। कयोंकि  हर कोई जनता  है की इंटरनेट से पैसा कामना आसान है। और इसकी एक कारन और भी है की सबके पास  इंटरनेट available है और हर कोई  इंटरनेट से पैसा कामना चाहता है। तो चलिए हम इस ब्लॉग में जानते है की इंटरनेट से पैसा कैसे कमाया जाता है।  और गूगल adsense किया है और इससे पैसा कैसे कमाया जाता है हिंदी में।
google adsense keya hai - hindi me , adsense in hindi, adsense problems solution , adsense money, how  can earn money from adsense
adsense   keya hai - hindi me 
 
फ्रेंड्स हम सब में से बहुत लोग इंटरनेट से पैसा कामना चाहते है। और इसके लिए बहुत लोगो ने youtube चैनल खोल रखा है। और बहुत लोगो ने ब्लॉग / वेबसाइट बना रखा है। और उस पर मेहनत कर रहे है ताकि वे पैसा कमा सके।  लेकिन हमें अपने ब्लॉग / वेबसाइट या youtube  चैनल बन तो लेते है लेकिन हम उससे पैसा  कैसे कमाए। 

फ्रेंड्स हमे  इंटरनेट से पैसा कमाने के लिए हमें अपने ब्लॉग या यूट्यूब channel  पर ads लगाने पड़ते है।   कयोकि  ads लगते है और  किसी viewer को  ads दिखता है या कोई user उस ads पर क्लिक करते है तो हमें उसका पैसा मिलता है। 


adsense केया है ?

फ्रेंड्स अद्सेंसे गूगल का ही एक product है जिसे गूगल ने अपने publishers के लिए बनाया है। ताकि publishers अपने website  या youtube channel पर एड्स लगा सके। और earnings कर सके। adsense  इन ads को plain text , image  और video के फॉर्म में दिखता है।
google adsense hindi me janioye , what is adsense in hindi, adsense problems solution
what is adsense in hindi

adsense यूट्यूब पर एड्स वीडियो के फॉर्म में दिखता है।  जब भी हम यूट्यूब पर कोई वीडियो देखते है तो हमें वीडियो के पहले , मिडिल में , लास्ट में या वीडियो के निचे इमेज में भी शो करता है। 

हम अपने ब्लॉग / वेबसाइट पर एड्स कैसे दिखा सकते है ?
adsense keya hai hindi me jaane , about adsense in hindi
what is adsense in hindi 


जब भी हम एक ब्लॉग बनाते है तो  हम उस ब्लॉग पर अपने content  लिखते है।  और adsense enable होने के बाद हम adsense में अप्लाई कर देते है। लेकिन  बहुत बार हमारा request reject हो जाता है कई problems की वजह से।  तो अगर आप भी  जानना चाहते है eligibility requerments for adsense in hindi  इस ब्लॉग को पढ़े। 

ब्लॉग में आपको adsense का approval  मिल जायेगा अगर  आपका वेबसाइट mobile friendly , sitemap , robot.txt  file है और about us , contect us , privacy policy और term and conditionas का पेज है। इसके   साथ आपका ब्लॉग / वेबसाइट गूगल adsense  के guidlines को फॉलो करता  है तो आपको अद्सेंसे का अप्रूवल आसानी से मिल जायेगा। और आपका ब्लॉग में organic traffic है या नहीं या  डेली कितना views आता है उससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। 

जब हम अपना साइट को गूगल अद्सेंसे में रिक्वेस्ट करते है तो अगर हमारा वेबसाइट उन सभी गिडलिनेस को फॉलो करात है जो अद्सेंसे ने बनाया है तो 1  या 2 हफ्ते में हमें अप्रूवल मिल जाता है। अद्सेंसे इतना टाइम इसलिए लेता है कयोकि अद्सेंसे के पास लाखो वेबसाइट के रिक्वेस्ट होते है और गूगल अद्सेंसे human employe को रखता है। जो लिमिटेड होते है।  वे आपका वेबसाइट या यूट्यूब चैनल को रिव्यु करते है अगर वे सबकुछ टिक पते है तो आपका अद्सेंसे में request को अप्प्रोवे कर देते है। और अगर आपके वेबसाइट  या चैनल में कोई copyright है या फिर कुछ प्रॉब्लम है तो आपका रिक्वेस्ट अप्प्रोवे नहीं होगा। और रिक्वेस्ट रिजेक्ट हो जायेगा। 

जब हमारा adsense approve हो  जाता है तब हमारे ब्लॉग या यूट्यूब चैनल पर एड्स शो होने लगते है। और जब हमारेadsense account  में $100   हो जाते है तब adsense हमारे address पर एक letter भेजता है।  और उस लेटर में एक unique pin होता है। जब हम उस pin  को adsense के dashboard में enter करते है तब से हम अपना payments अपने बैंक अकाउंट  से recive कर सकते है। 

हम अपने ब्लॉग पर किस तरह के ऐड दिखा सकते है। 

blog me ads kese dikha sakate hai
adsense keya hai hindi me 

जब भी हम कोई पोस्ट लिखते है तो  हमारा पोस्ट गूगल के स्पाइडर्स crawl aur index करते है। गूगल के स्पाइडर्स हमारे कंटेंट को रीड करते है। और पोस्ट से रिलेटेड एड्स को ही शो करते है। जैसे अगर हम अपना पोस्ट मोबाइल के ऊपर लिखते है तो  हमारे पोस्ट में ads भी उसी के related सो होने लगता है।  केया अपने कभी ध्यान दिया है की जब हम गूगल पर कुछ  सर्च  करते  है  या भीड़ किसी प्रोडक्ट के बारे में पता लगाने की कोसिस करते है  है तो कुछ देर बाद ही हमें उसी प्रोडक्ट के रिलेटेड पोस्ट शो  होने लगते है।  ऐसा इसीलिए होता है कयोकि जब हम गूगल पर कुछ सर्च करते है तो हमारा सर्च किया हुआ हर कीवर्ड history  या उस website  के cookies  में सेव हो जाता है। और  तब google adsense  पिछली  सर्च किया हुआ डाटा के बेस्ड पर ads शो  करता है। 


गूगल adsense से कितनी earnings होती है।
about google adsense, google adsense keya hai , ads kese lagate hai , adsense in hindi
what is google adsense in hindi


गूगल अद्सेंसे से एअर्निंग की बात करे तो एअर्निंग views पर depend करता है चाहे हो  वेबसाइट हो या यूट्यूब चैनल। अगर हमारे कंटेंट पर 500 ads क्लिक है तो हमें adsense की तरफ से $250 यानि 16000 + rs मिलेंगे। यानि आपकी साइट पर जितना ज्यादा clicks  औरviews आएंगे हमें उतना ही ज्यादा पैसा गूगल adsense  की तरफ से मिलेगा। 

उम्मीद है आपको इस ब्लॉग से यह जानने में मदद मिली होगी की  गूगल adsense  किया होता है और कैसे काम करता है और हम कैसे गूगलadsense से पैसा कमा सकते है। अगर आपका कोई भी dought है तो आप कमेंट कर सकते है। 

2 टिप्‍पणियां: